कंप्यूटर का उपयोग आज के युग में कहा कहा किया जाता हैं







आज कल कंप्यूटर का प्रयोग बहुत सारी जगह पर किया जाता हैं जैसे :-








कंप्यूटर के 15+ बेहतरीन उपयोग - Uses of Computer In Hindi



1. बैंक में कंप्यूटर का प्रयोग कैसे किया जाता हैं :- 

आज कल सभी बैंक्स मैं मनीके लेन देन का रिकॉर्डरखने के लिए बैंक्स मैं कंप्यूटर का प्रयोग किया जाता हैं | 


हम आसानी से मोबाइल अप्प्स का प्रयोग करके बिना बैंक मैं जाए मनी को ज़मा करवा सकते है

2. कम्युनिकेशन  में कंप्यूटर का प्रयोग कैसे किया जाता हैं :-

इन्टरनेट और ईमेल के कारण आज कम्युनिकेशन बहुत हीं आसान और सिंपल हो गया |टेलीफोन लाइन्स, मोड़ेम्स और सतेल्लितिएस का उसे करके कंप्यूटर कोम्मुनिकतिओन्स का प्रयोग कर सकते हैं | इमेल के द्वारा हम कुछ हीं सेकंड्स मैं संसार के किसी भी कोने मैं किसी भी व्यक्ति को मेसेज भेज सकते हैं |

3. बिज़नस में कंप्यूटर का प्रयोग कैसे किया जाता हैं :- 




 




आज कल कंप्यूटर का प्रयोग प्रतेक स्टोर, सुपेर्मर्केट्स, रेस्टोरेंट्स, ओफ्फिसस मैं किया जाता हैं जिससे लेन देन का हिसाब रखना बहुत ही सरल हो गया हैं |

4. मेडिकल साइंस एंड हेल्थ केयर  में कंप्यूटर का उपयोग कैसे किया जाता हैं :- 

कंप्यूटर टेक्नोलॉजी की मदद से आज हर प्रकार की बीमारी का पता आसानी से लगाया जा सकता हैं | डॉक्टर्स, कंप्यूटर टेक्नोलॉजी का प्रयोग करके बिमारियों की इनफार्मेशन के बारे मैं discuss कर सकते हैं और उन्हें शेयर कर सकते हैं |











5. एजुकेशन में कंप्यूटर का उपयोग कैसे किया जाता है:- 


आज कल टीचर्स के द्वारा स्टूडेंट्स को एजुकेशन देने के लिए कंप्यूटर का प्रयोग किया जाता हैं| टीचर्स कंप्यूटर प्रोजेक्टर का प्रयोग करके स्टूडेंट्स को classroom मैं टीच करते हैं जिसे स्मार्ट क्लास कहा जाता हैं | स्कूल मैं स्टूडेंट्स और टीचरस का सारा रिकॉर्ड कंप्यूटर मैं ही रखा जाता हैं जिसे जरूरत पड़ने पर कभी भी देखा जा सकता हैं |

6. मीडिया में कंप्यूटर का उपयोग कैसे किया जाता हैं  :- 

अपने उद्देश्य के लिए किये गए विशेस सॉफ्टवेयर का उपयोग करके लगभग हर प्रकार की एडिटिंग बनाई जा सकती हैं |


7. ट्रेवल एंड टिकटिंग में कंप्यूटर का उपयोग कैसे किया जाता हैं :-

 कंप्यूटर की मदद से आज ट्रेन और बस की ऑनलाइन टिकेट बुक करना बहुत ही आसान हो गया हैं | इन्टरनेट का प्रयोग करके हम ऑनलाइन ट्रेन की टिकेट बुक करवा सकते हैं | IRCTC वेबसाइट का प्रयोग करके हम ट्रेन की टिकेट बुक कर सकते हैं | REDBUS वेबसाइट का प्रयोग करके हम बस की टिकेट बुक कर सकते हैं |

8. स्पोर्ट्स में कंप्यूटर का उपयोग कैसे किया जाता हैं  :-

 आज कल क्रिकेट में अंपायर डिसिशन लेने के लिए कंप्यूटर का प्रयोग करते हैं | कई बार अंपायर डिसिशन लेने के लिए थर्ड अंपायर के पास भेजता हैं तब थर्ड अंपायर कंप्यूटर मैं रिकॉर्डिंग देख कर आउट और नोट-आउट का डिसिशन लेता हैं |

9. सोशल मीडिया में कंप्यूटर का प्रयोग कैसे किया जाता हैं  :-

 सोशल नेटवर्किंग साइट्स जैसे फेसबुक, ट्वीटर, youtube और linkdin का प्रयोग करके हम अपनी इनफार्मेशन को दुसरे वक्तियो के साथ शेयर कर सकते हैं |

10. एंटरटेनमेंट में कंप्यूटर का उपयोग कैसे किया जाता हैं  :-

 कंप्यूटर पर songs, विडियो गेम्स के द्वारा हम अपना एंटरटेनमेंट कर सकते हैं | ऑनलाइन गेमिंग खेल कर भी हम मनोरंजन कर कर सकते हैं |